FAQ

यह प्रतियोगिता केवल भारत में कानूनी रूप से निवास कर रहे लोगों के लिए ही है। इंफोसिस लिमिटेड और इंफोसिस फाउंडेशन ''प्रायोजक'' के कर्मचारी एवं निदेशक, कॉन्टेस्ट प्लेटफॉर्म होस्ट करने वाली कंपनी या ''एडमिनिस्ट्रेटर'' और उनकी प्रवर्तक कंपनियां, सहायक एवं संबद्ध कंपनियां, मालिक, अधिकारी, निदेशक, साझेदार, एजेंट्स, प्रतिनिधि, कर्मचारी और ठेकेदार, एडवर्टाइजिंग, प्रोमोशन एजेंसी, वेब मास्टर्स और वेब सप्लायर्स ''रिलीज्ड पार्टीज़'' और उन पर निर्भर लोग, परिवार के सदस्य यानी अभिभावक, संतान, भाई—बहन व जीवनसाथी और उसी घर में रह रहे लोग इस प्रतियोगिता में प्रतिभागिता करने या पुरस्कार जीतने के पात्र नहीं होंगे। निर्णायक मंडल में शामिल लोगों के परिवार के सदस्य भी इस प्रतियोगिता में प्रतिभागिता या पुरस्कार नहीं जीत सकते हैं। जहां कानून अनुमति नहीं देता हो।

प्रतियोगिता 15 अक्टूबर 2018 को सुबह 8 बजे से शुरू होगी और 31 दिसंबर 2018 को रात 11:59 बजे बंद हो जाएगी।

हां, आप बदलाव कर सकते हैं लेकिन ऐसा करने की कट—आॅफ डेट होगी और तभी तक आप अंतिम आवेदन कर पाएंगे, जिसके बाद किसी भी प्रकार के संशोधन की अनुमति नहीं होगी।

आपका आवेदन मूल होना चाहिए, जो कहीं प्रकाशित नहीं हुआ हो या जमा करने से पहले किसी भी मीडिया में वितरित नहीं हुआ हो, और उसे पहले किसी प्रतियोगिता में जमा नहीं हुआ हो व उसने कोई प्रतियोगिता या पुरस्कार नहीं जीता हो।

आप अकेले या टीम के तौर पर इसमें प्रतिभागिता कर सकते हैं। अगर एनजीओ या टीम के तौर पर प्रतिभागिता कर रहे हैं तो आपको टीम का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक प्रतिनिधि का चयन करना होगा, जिससे इस प्रतियोगिता के बारे में संपर्क किया जाएगा टीम प्रतिनिधि।

90 से 120 सेकंड का वीडियो और अपने प्रोजेक्ट का ब्योरा। कृपया ध्यान दें: प्रोजेक्ट कार्यशील स्थिति में होना चाहिए न कि सिर्फ संकल्पना, विचार या मॉक अप नहीं होना चाहिए। हालांकि, इस प्रोजेक्ट को वाणिज्यिक स्तर पर बिक्री करने वाला नहीं होना चाहिए। इसके अतिरिक्त सभी आवेदन आवेदन की आवश्यकताओं/शर्तों पर खरे उतरने चाहिए देखें प्रश्न 12

इस श्रेणी के लिए कृपया प्रतियोगिता की नियम एवं शर्तें देखें।

सुनिश्चित करें कि आपका वीडियो निम्नलिखित में से किसी एक फॉर्मेट में हो: AVI, WMV, MOV, MPG, MP4 or M4V। 120 एमबी या इससे कम हो और आपका इंटरनेट कनेक्शन विश्वसनीय हो।

अकेले आवेदन करने वालों के वीडियो में आवेदक के अतिरिक्त कोई और नहीं होना चाहिए। इसमें आपके प्रोजेक्ट के बारे में बताते हुए मॉडल या वीडियो में इस्तेमाल किए गए स्टिल फोटो में दिख रहे लोग या वीडियो के बैकग्राउंड में दिख रहे लोग भी शामिल हैं। टीम आवेदनों के वीडियो में टीम के सदस्यों के अतिरिक्त कोई और नहीं दिखना चाहिए।

इसका मतलब है कि वीडियो में ऐसा कोई तत्व नहीं होना चाहिए जिसका स्वामित्व किसी अन्य व्यक्ति के पास हो। इसमें टीवी शो या फिल्मों का संगीत, क्लिप्स या साउंड फाइल्स या आपके/आपकी टीम के अतिरिक्त किसी अन्य व्यक्ति द्वारा ली गई तस्वीरें शामिल हैं। अगर आप वीडियो में संगीत या तस्वीरें इस्तेमाल करने की योजना बना रहे हैं तो यह सुनिश्चित करने में काफी सावधानी बरतें कि संगीत या तस्वीर वैध स्रोत से ली गई हो, जिसे इस्तेमाल करने का अधिकार आपके पास हो। कोई चीज आॅनलाइन मुफ्त मिल जाती है तो इसका यह मतलब नहीं है कि वह सार्वजनिक इस्तेमाल के लिए है। अगर आपको संदेह है तो हम सुझाव देंगे कि आप किसी संगीत, तस्वीर या इस तरह के मीडिया का इस्तेमाल नहीं करें जिसके इस्तेमाल के अधिकार को लेकर आप विश्वस्त नहीं हों। हालांकि आप अपने वीडियो में व्यावसायिक तौर पर उपलब्ध टूल्स, उपकरणों या टेक्नोलॉजी इस्तेमाल कर सकते हैं। सीधे शब्दों में कहा जाए तो हम मौलिक आवेदनों की तलाश कर रहे हैं। इसका मतलब होगा कि किसी व्यक्ति या कारोबार के पास आपके आवेदन में शामिल वीडियो के किसी भी हिस्से को चुनौती देने का अधिकार नहीं होगा, जिसमें लोगो, चिह्न, डिजाइन, तस्वीर, व्यक्ति, संगीत इत्यादि या इनमें से किसी का भी संयोजन शामिल हैं। आपके आवेदन में कोई कंपनी या उत्पादों का नाम या ब्रांड्स, कार्टून या एनीमेटेड चरित्र, फिल्मों, वीडियो, टीवी शो, विज्ञापनों में शामिल चरित्रों के नाम, प्रसिद्ध व्यक्ति/हस्तियां जीवित या मृत, भवन, लैंडमार्क, मूर्तियां, कलाकृतियां, संगीत इत्यादि शामिल हैं।

आवेदन जमा करने के साथ ही आवेदक प्रायोजकों को उसके वीडियो को दोबारा बनाने, एनकोड, स्टोर, कॉपी, ट्रांसमिट, पब्लिश, पोस्ट, प्रसारित, डिस्प्ले, सार्वजनिक स्तर पर प्रदर्शित करने, एडेप्ट, प्रदर्शित, संपादित/ या अन्य तरीके से दोबारा इस्तेमाल करने कब या कितनी बार इस्तेमाल करने की सीमा के बिना उसे इस्तेमाल करने का अधिकार दे रहा है, जिसे वापस नहीं लिया जा सकेगा। इसमें वीडियो में शामिल रिकॉर्डिंग ; प्रत्येक मामले में जैसी जमा की गई है या प्रायोजकों की मर्जी से उसें संपादित या उसमें बदलाव कर ; इसके साथ ही आवेदक और प्रत्येक टीम सदस्य का नाम/प्रतियोगिता में शामिल होने के बारे में उनके बयान ; आवेदक के नाम का इस्तेमाल कर या किए बिना; का इस्तेमाल किसी या सभी मीडिया में कर सकते हैं जिसमें समय या जगह की सीमा नहीं हो और इसके लिए आवेदकों या अन्य पार्टी को किसी प्रकार का अतिरिक्त भुगतान नहीं किया जाएगा। आवेदक और प्रत्येक टीम सदस्य बौद्धिक संपदा अधिकार, निजता/सार्वजनिक अधिकार और अन्य कानूनी या नैतिक अधिकार वापस ले लेता है जो प्रायोजकों द्वारा वीडियो के इस्तेमाल से संबंधित हो सकते हैं और वह इस बात की भी सहमति देता है कि वीडियो या आवेदक के बयान के उपयोग के लिए प्रायोजकों पर कोई मुकदमा नहीं करेगा।

आपके आवेदन में कंपनी या उत्पादों का नाम या ब्रांड्स, कार्टून या एनीमेटेड चरित्र, फिल्मों, वीडियो, टीवी शो, विज्ञापनों में शामिल चरित्रों के नाम, प्रसिद्ध व्यक्ति/हस्तियां जीवित या मृत, भवन, लैंडमार्क, मूर्तियां, कलाकृतियां, संगीत इत्यादि का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए।

अगर आपका वीडियो प्रतियोगिता के नियम एवं शर्तों पर खरा नहीं उतरता है तो आपका नामांकन रद्द किया जा सकता है।

प्रतिष्ठित निर्णायकों का पैनल सभी पात्र आवेदनों का निर्णायक मानकों के आधार पर मूल्यांकन करेगा। सबसे अधिक अंक पाने वाले आवेदन फाइनल राउंड में पहुंचेंगे। फाइनलिस्टों ;आवेदक या टीम प्रतिनिधि; को ईमेल के जरिए सूचना दी जाएगी।

सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाले आवेदनों की घोषणा ग्रैंड पुरस्कार के संभावित विजेताओं के तौर पर की जाएगी। दो आवेदनों में टाई होने की स्थिति में वास्तविक समस्या या आवश्यकता में आविष्कार के उपयोग के लिए अधिक अंक पाने वाले को विजेता घोषित किया जाएगा और आवश्यकता हुई तो अन्य मानकों पर मिले अंक देखे जाएंगे जब तक विजेता का चयन नहीं हो जाता। निर्णय, प्रशासन संबंधी मामलों और/या प्रतियोगिता के नियम एवं शर्तों पर प्रायोजकों का फैसला ही अंतिम माना जाएगा।

शीर्ष तीन आवेदनों को 50 लाख रुपये तक के पुरस्कार प्रदान दिए जाएंगे। कृपया इस बात का ध्यान रखें कि टीम के प्रतिनिधि ही 1; सभी करों, अगर पुरस्कार राशि पर बनता है तो और 2; पुरस्कार की राशि को अन्य टीम सदस्यों के साथ बांटने के लिए जिम्मेदार होंगे, जिस भी रूप में उनकी टीम के सदस्य चाहें। हम सिफारिश करते हैं कि टीम सदस्य आवेदन जमा करने से पहले ही आपस में यह तय कर लें कि वे पुरस्कार में मिली राशि कैसे बांटेंगे। अगर पुरस्कार की राशि बांटने को लेकर टीम के सदस्यों में कोई विवाद होता है तो प्रायोजक उसमें हस्तक्षेप नहीं करेगा और प्रायोजक स्पष्ट तौर पर ऐसी जिम्मेदारी नहीं निभाएगा जिसमें टीम के सदस्यों में रकम का उचित बंटवारा करना सुनिश्चित हो।

सभी विजेताओं का निर्णय और उनका सत्यापन करने के बाद प्रोजेक्ट और विजेताओं का नाम ;पहला नाम, उपनाम का पहला अक्षर, शहर और राज्य; आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किए जाएंगे।