अवॉड्र्स के बारे में

आविष्कार, जिंदगी की प्रयोगशाला से

वो आविष्कार जो पूरा जीवन बदल दें...ऐसे आविष्कार कहां होते हैं? क्या सुसज्जित प्रयोगशाला में? अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर? और क्या आधुनिक उपकरण की मदद से?

नहीं। ऐसा जरूरी नहीं है।

क्योंकि जब कोई नया विचार या आविष्कार वंचित तबके के प्रति सहानुभूति और उनकी मुश्किलों का समाधान करने से प्रेरित होता है तो उसे सिद्ध करने का रास्ता अपने आप ही नज़र आने लगता है। आपके आसपास की हर चीज़ आपको संसाधन लगने लगती है। आप जिस चीज़ पर हाथ रखते हैं वही एक मूल्यवान उपकरण बन जाती है। तब आपको अहसास होता है कि आप दुनिया की सबसे बेहतरीन प्रयोगशालाओं में से एक में हैं। वह प्रयोगशाला जिसे जिंदगी कहते हैं।

यही बात सामाजिक आविष्कारियों को असाधारण बनाती है। समस्या की व्यापकता और समाधान तलाशने की आवश्यकता को समझते हुए वे सभी जरूरी संसाधन जुटाते हैं। ताकि वे लोगों के जीवन में बदलाव ला सकें, और दुनिया को एक बेहतर और पारदर्शी जगह बना सकें। ऐसी सोच की वजह से ही हमें समय-समय पर जीवन को परिवर्तित करने वाले आविष्कार देखने को मिलते हैं।

इंफोसिस फाउंडेशन द्वारा शुरू किये गए आरोहण सोशल इनोवेशन अवार्ड्स एक मंच है, जहां इंफोसिस फाउंडेशन ऐसे विचारों को मार्गदर्शन प्रदान करेगी और उन्हें वास्तविकता बनाने में मदद करेगी । इन अवार्ड्स के माध्यम से हम सामाजिक क्षेत्र में कार्यरत अग्रणी आविष्कारियों की मदद करने की प्रतिबद्धता जता रहे हैं, जिससे उनके आविष्कारों के क्रियान्वयन का दायरा बढ़ सके और वे लोगों का जीवन बेहतर बना सकें। प्रासंगिक आविष्कारों की मापनीयता बढ़ाने के लिए इंफोसिस फाउंडेशन 50 लाख रुपये तक की राशि देने की प्रतिबद्धता जता रही है।

आरोहण सोशल इनोवेशन अवार्ड्स का उद्देश्य आविष्कारों में तेजी और प्रासंगिक आविष्कारों के प्रभाव का स्तर बढ़ाना है। हम उन व्यक्तियों, टीमों या एनजीओ को सम्मानित और मदद करना चाहते जो सामाजिक समस्याओं के निपटान के लिए अनूठे समाधान विकसित कर रहे हैं।

अगर आपके पास कोई अनूठा उत्पाद या समाधान है जो लोगों के जीवन में कुछ बदलाव ला सकता है या आप ऐसे किसी व्यक्ति को जानते हैं जिसके विचारों में दुनिया बदलने की क्षमता है तो आपके लिए यह मंच उपलब्ध है। हम आविष्कार, दिल से, में यकीन करते हैं।

 

घोषणा पढ़े