अवॉड्र्स के बारे में

आविष्कार, दिल से

जब आप आविष्कार के बारे में सोचते हैं तो आपके दिमाग में क्या आता है? नवीनतम स्मार्टफोन? एक इंटैलीजेंट स्पीकर, जिसे आदेश देकर आप एक बल्ब जला सकें? एक सेल्फ ड्राइविंग कार? अक्सर हम आविष्कारों को परिष्कृत प्रयोगशालाओं, स्टार्टअप्स के डिस्कशन रूम्स या फिर शिक्षित व्यक्तियों से जोड़ देते हैं। लेकिन क्या आविष्कार हमारे शहरों से बहुत दूर, बिना किसी उपकरण या कम उपकरणों की मदद से बेहद साधारण व कम शिक्षित व्यक्ति द्वारा भी किया जा सकता है, जिसके पास तेज़ व समानुभूति रखने वाला मस्तिष्क हो और वह किसी वास्तविक समस्या का निदान पाने के लिए प्रतिबद्ध हो?

इंफोसिस फाउंडेशन में हमारा मानना है कि कोई भी व्यक्ति आविष्कार कर सकता है बस आप में बदलाव लाने की लगन और समानुभूति रखने वाला मस्तिष्क होना चाहिए जो हमारे आसपास मौजूद समस्याओं का जवाब ढूंढने का जुनून रखता हो। हमारा मानना है कि आविष्कार कहीं भी, कभी भी और किसी के द्वारा भी किया जा सकता है। बल्कि हमें पूरा यकीन है कि कुछ बेहद प्रासंगिक और उपयोगी आविष्कार भारत के ग्रामीण एवं सुदूर इलाकों में ही होते हैं और उनमें दुनिया को देखने का नजरिया बदलने की ताकत होती है।

इंफोसिस फाउंडेशन द्वारा शुरू किए गए आरोहण सोशल इनोवेशन अवार्ड्स एक ऐसा मंच है, जहां हम ऐसे विचारों के लिए मार्गदर्शन प्रदान करेंगे और उन्हें वास्तविकता बनाने में मदद करेंगे। इन अवार्ड्स के जरिए हम सामाजिक क्षेत्र में कार्यरत अग्रणी इनोवेटर्स की मदद करने की प्रतिबद्धता जता रहे हैं, जिससे उनके आविष्कारों के क्रियान्वयन का दायरा बढ़ा सकें और लोगों का जीवन बेहतर बना सकें। प्रासंगिक आविष्कारों की मापनीयता बढ़ाने के लिए इंफोसिस फाउंडेशन 1.5 करोड़ रुपये तक की रकम देने की प्रतिबद्धता जता रही है।

आरोहण सोशल इनोवेशन अवार्ड्स का उद्देश्य आविष्कारों में तेजी और प्रासंगिक आविष्कारों के प्रभाव में मापनीयता लाना है। हम उन व्यक्तियों, टीमों या एनजीओ का सम्मान और मदद करेंगे जो दुनिया की समस्याओं के निपटान के लिए अनूठे सॉल्यूशंस विकसित कर रहे हैं।

अगर आपके पास एक अनूठा उत्पाद या सॉल्यूशन है जो लोगों के जीवन में कुछ बदलाव ला सकता है या आप ऐसे किसी व्यक्ति को जानते हैं जिसके विचारों में दुनिया बदलने की ताकत है तो आपके लिए एक मंच उपलब्ध है। हम आविष्कार, दिल से में यकीन करते हैं।

 

READ ANNOUNCEMENT