नियम एवं शर्तें

  1. पात्रता : आरोहण सोशल इनोवेशन अवॉर्ड्स (‘‘प्रतियोगिता’’) भारत में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए खुली है, जिनकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक हो। इंफोसिस लि‍मिटेड (‘‘प्रायोजक’’) के निदेशकों और कर्मचारियों, प्रतियोगिता प्‍लेटफॉर्म की मेजबानी करने वाली कंपनियां (‘‘एडमिनिस्‍ट्रेटर’’) और उनमें से प्रत्‍येक की प्रवर्तक इकाइयां, सहायक इकाइयां एवं संबद्ध कंपनियां, मालिक, अधिकारियों, निदेशकों, साझेदारों, एजेंटों, प्रतिनिधियों, कर्मचारियों और कॉन्‍ट्रैक्‍टर्स, विज्ञापन, प्रमोशन एजेंसियां, वेब मास्‍टर्स एवं वेब आपूर्तिकर्ताओं (सामूहिक रूप से ‘‘जारी पक्षों’’) तथा उनके संबंधित आश्रित, परिवार के करीबी सदस्य (माता-पिता, बच्चे, भाई और पति/पत्नी) और एक ही घर में रहने वाले व्यक्ति, पुरस्कार के लिए आवेदन करने या जीतने के पात्र नहीं होंगे। किसी भी निर्णायक मंडल के सदस्‍यों यानी जजों के परिवार के करीबी सदस्य भी पुरस्कार के लिए आवेदन करने या जीतने के योग्य नहीं हैं। आरोहण सोशल इनोवेशन अवार्ड्स के पिछले संस्‍करण में किसी भी श्रेणी के विजेता अगले तीन वर्षों तक आवेदन नहीं कर सकते। लेकिन चौथे वर्ष से वे आवेदन करने के पात्र होंगे और इसके लिए बिल्‍कुल नए इनोवेशन/प्रोटोटाइप का होना आवश्‍यक है। जिन व्‍यक्तिगत आवेदनकर्ताओं के प्रोटोटाइपों को पिछले वर्ष चुना गया था लेकिन वे अंतिम चयनित सूची में स्‍थान नहीं बना पाए थे, वे भी आवेदन कर सकते हैं, लेकिन सिर्फ उस स्थिति में जब वे अपने प्रोटोटाइपों में परिवर्धन करने का प्रमाण उपलब्‍ध करा सकें। जिन व्‍यक्तिगत आवेदनकर्ताओं ने पिछले वर्ष आवेदन किया था लेकिन उनके प्रोटोटाइप चुने नहीं गए थे, वे इस वर्ष दोबारा आवेदन कर सकते हैं।
  2. आधिकारिक नियमों के लिए अनुबंध : इस प्रतियोगिता में हिस्‍सा लेकर, आप पूरी तरह से और बिना शर्त सहमति से इन आधिकारिक नियमों और प्रायोजकों के निर्णय को स्वीकार करते हैं, जो प्रतियोगिता से संबंधित सभी मामलों में अंतिम और बाध्यकारी है।
  3. प्रतियोगिता की अवधि : प्रतियोगिता के लिए आवेदन 15 जुलाई, 2019 को सुबह 08:00 बजे (भारतीय समयानुसार) से प्रारंभ होगा और 30 सितंबर, 2019 को रात 11:59 बजे (भारतीय समयानुसार) खत्‍म होगा।
  4. आवेदन कैसे करें : आप व्‍यक्तिगत, टीम या एनजीओ के तौर पर इसमें प्रतिभागिता कर सकते हैं।
    • व्‍यक्तिगत रूप से: व्‍यक्तिगत आवेदनकर्ता के तौर पर, आपको भारत का नागरिक होना चाहिए, भारत का निवासी होना चाहिए तथा 30 सितंबर, 2019 को आपकी आयु 18 वर्ष या अधिक होनी चाहिए।
    • टीम के रूप में: प्रत्‍येक टीम में 3 से अधिक व्‍यक्ति नहीं होने चाहिए। प्रत्‍येक प्रतिभागी को भारत का नागरिक होना चाहिए, भारत का निवासी होना चाहिए तथा 30 सितंबर, 2019 को आपकी आयु 18 वर्ष या अधिक होनी चाहिए । आपको संपर्क बिंदु के तौर पर एक प्रतिनिधि का चयन करना होगा जो कि आपकी टीम का प्रतिनिधि होगा।
    • एनजीओ के रूप में (केवल भारत में पंजीकृत तथा परिचालन करने वाला): आपको संपर्क बिंदु के तौर पर एक प्रतिनिधि का चयन करना होगा। अपने प्रतिनिधि के तौर पर अपनी संपर्क सूचना के अलावा आपको फॉर्म 80जी भी जमा कराना अनिवार्य है।
    प्रतियोगिता की शर्तें :
    • आप केवल एक 'मूल' प्रविष्टि जमा करा सकते हैं और जमा कराई गई प्रविष्टि पहले किसी भी मीडिया में प्रकाशित या वितरित नहीं होना चाहिए, और न ही बीते समय में प्रतियोगिताओं या पुरस्कारों में प्रवेश किया हो या उसे जीता हो।
    • वीडियो केवल अंग्रेजी/हिंदी में होना चाहिए।
    • प्रविष्टि जमा कराते समय, अपलोड किए जाने वाले दस्‍तावेज में कम से कम 800 शब्‍द अवश्‍य होने चाहिए तथा मूल्‍यांकन की दृष्टि से सभी बिंदुओं के उत्‍तर दिए जाने चाहिए।
    • वीडियो में दिखाया गया प्रोजेक्ट एक कार्यशील प्रोटोटाइप होना चाहिए न कि सिर्फ एक संकल्‍पना, विचार या दिखावटी मॉडल। इसके अतिरिक्‍त उस प्रोजेक्‍ट की वाणिज्यिक रूप से बिक्री नहीं की जा सकती है।
    • प्रवेश अवधि के दौरान, आरोहण सोशल मीडिया इनोवेशन अवॉर्ड्स की वेबसाइट पर जाएं, ऑनलाइन फॉर्म भरें और वहां उल्लिखित सभी जानकारियां उपलब्‍ध कराएं।
    • अपने वीडियो wmv या mp4 फॉर्मेट में अपलोड करें, और फाइल का आकार 120 एमबी से अधिक नहीं होना चाहिए।
    • प्रविष्टि के साथ जमा कराया जाने वाला दस्‍तावेज doc, docx या pdf फॉर्मेट में होना चाहिए और फाइल साइज़ 30 MB से अधिक नहीं होना चाहिए।
    • वीडियो अश्लील या अभद्र नहीं होना चाहिए, और इसमें नग्नता या अश्लीलता शामिल नहीं होनी चाहिए। इसमें अपमानजनक वक्तव्य नहीं होना चाहिए (यह शब्दों या प्रतीकों, जिन्हें व्यापक रूप से किसी निश्चित जाति, संप्रदाय, धर्म, यौन अभिविन्यास या सामाजिक आर्थिक समूह के व्यक्तियों के लिए अपमानजनक माना जाता है, तक ही सीमित नहीं है)। इसके अतिरिक्‍त, इसमें किसी भी व्यक्ति, स्थान, व्यापार, समूह या विश्व शांति के लिए खतरा शामिल नहीं होना चाहिए; और किसी भी ड्रग्‍स या गैर-कानूनी, अनैतिक या खतरनाक कृत्यों को चित्रित करने या ऐसा सुझाव देना वाला नहीं होना चाहिए कि किसी भी व्यक्ति को ऐसा कोई कार्य करना चाहिए।
    • वीडियो कानूनी रूप से बनाया जाना चाहिए और किसी भी राज्य के कानूनों, विनियमों या सार्वजनिक नीति का उल्लंघन करने वाला नहीं होना चाहिए।
    • वीडियो बौद्धिक संपदा, गोपनीयता या प्रचार अधिकार, या किसी तीसरे पक्ष के किसी अन्य कानूनी या नैतिक अधिकार (लागू होने के मामले में, किसी भी वीडियोग्राफर सहित) का उल्लंघन करने वाला नहीं होना चाहिए। हालांकि, वीडियो में वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध टूल्स, उपकरण और टैक्‍नोलॉजी शामिल हो सकती हैं।
    • वीडियो को गोपनीयता या किसी भी व्यक्ति, फर्म या इकाई के अन्य अधिकारों का उल्‍लंघन करने वाला नहीं होना चाहिए, और न ही किसी भी जीवित या मृत व्यक्ति की निंदा, बदनामी करने वाला या निजता या प्रचार अधिकारों का उल्‍लंघन करने वाला होना चाहिए, या अन्यथा किसी व्यक्ति के व्यक्तिगत या स्वामित्व अधिकारों का उल्लंघन करने वाला नहीं होना चाहिए।
    • प्रतियोगी को दर्शाना होना कि प्रतियोगिता में वीडियो प्रविष्‍ट करने के लिए उसके पास वीडियो में दिखाई देने वाले संगीत, ऑडियो, भाषण/वॉयस ओवर, स्‍टील्‍स, वीडियो, सुपरर्स या अन्य ऑडियो विजुअल सामग्री सहित अन्‍य पहलुओं के सभी असीमित आवश्यक अधिकार हैं या वह उसे खरीद चुके हैं। इन सभी तत्वों का उपयोग इंफोसिस फाउंडेशन के लिए प्रवेशकर्ता द्वारा पूरी तरह से मौलिक, सृजित और परफॉर्म किया होना चाहिए, या सार्वजनिक डोमेन में होना चाहिए।
    • प्रतियोगी प्रतिनिधित्व करता है कि उसका/उसकी व्यक्तिगत तौर पर प्रतियोगी के रूप में पहचान है। टीम प्रतिनिधि इसका प्रतिनिधित्व करता है कि (1) वह टीम प्रतिनिधि के रूप में चिहि्नत व्यक्ति हैं, (2) उन्‍होंने टीम के सदस्‍यों में से प्रत्‍येक को तथा वीडियो में दिखाई देने वाले किसी भी थर्ड पार्टी को इन आधिकारिक नियमों के नियम एवं शर्तों के बारे में सूचित किया है (3) टीम के प्रत्‍येक सदस्‍य इन आधिकारिक नियमों को स्‍वीकार करते हैं और उससे सहमत हैं तथा टीम प्रतिनिधि को अपनी ओर से कार्य करने के लिए अधिकृत करते हैं।
    यदि कोई प्रविष्टि उपर्युक्त निर्देशों में से किसी का भी पालन करने में विफल रहती है, तो उसे अयोग्य करार दिया जाएगा।
  5. निर्णायक प्रक्रिया: सभी प्राप्‍त प्रविष्टियों का मूल्‍यांकन एक प्रतिष्ठित निर्णायक मंडल द्वारा किया जाएगा तथा सर्वाधिक अंक प्राप्‍त करने वाली प्रविष्टियों का प्रोडक्‍ट ऑडिट भी कराया जाएगा। प्रोडक्‍ट ऑडिट के लिए चुनी जाने वाली शीर्ष 30 प्रविष्टियों को अंतिम दौर में प्रवेश मिलेगा। फाइनल में प्रवेश प्राप्‍त करने वाली प्रविष्टियों (व्‍यक्तिगत या टीम प्रतिनिधियों) को ईमेल द्वारा सूचित किया जाएगा और उन्‍हें अपने प्रोटोटाइप निर्णायक मंडल के समक्ष प्रस्‍तुत करना होगा। निर्णायक मंडल द्वारा सर्वाधिक अंक प्राप्‍त करने के आधार पर चुनी जाने वाली प्रविष्टियों को संभावित पुरस्‍कार विजेता घोषित किया जाएगा। यदि एक से अधिक प्रव‍िष्टियां समान अंक प्राप्‍त करती हैं (टाइ की स्थिति) तो उस स्थिति में किसी सामाजिक समस्‍या या आवश्‍यकता के संबंध में अनुप्रयोग के लिए अधिकतम अंक हासिल करने वाली प्रविष्टि को चुना जाएगा और यह प्रक्रिया प्रत्‍येक श्रेणी में लागू होगी, जब तक कि समान अंक लेने वाली प्रव‍िष्टियों के बीच टाइ की स्थिति को तोड़कर विजेता का चयन न कर लिया जाए। निर्णय तथा इस प्रतियोगिता से संबंधित सभी नियमों एवं शर्तों को लागू करने और/या उन्‍हें परिभाषित करने के मामले में प्रायोजक का फैसला ही अंतिम रूप से मान्‍य होगा। DTTI LLP (डेलॉइट), आरोहण सोशल इनोवेशन अवार्ड्स के प्रक्रिया सलाहकार हैं।
  6. प्रायोजक को शाश्‍वत अधिकार प्रदान करना: प्रविष्टि जमा कराने के साथ ही, प्रतियोगी अटल रूप से प्रायोजक को बिना शर्त एवं शाश्‍वत अधिकार प्रदान करता है तथा प्रतिलिपी प्रस्‍तुत करने, एनकोड, स्‍टोर, कॉपी, प्रसारण, प्रकाशन, पोस्‍ट, ब्रॉडकास्‍ट, डिस्‍प्‍ले, सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित करने, रूपांतरित करने, प्रदर्शित करने, संपादन एवं/या अन्‍य तरह से उपयोग या पुनर्उपयोग करने (कब और कितनी बार उपयोग किया जाएगा उसकी कोई सीमा नहीं होगी), प्रतियोगी का वीडियो लेकिन यह उसमें शामिल रिकॉर्डिंग तक ही सीमित नहीं है (प्रत्येक मामले में, प्रायोजक द्वारा किसी भी तरह से अपने विवेकाधिकार में प्रस्तुत या संपादित/संशोधित रूप में) की अनुमति देता है। इसके साथ ही साथ इस प्रतियोगिता में प्रतिभागिता करने के संदर्भ में प्रतियोगी के नाम और/या उनके वक्‍तव्‍यों का (या प्रतियोगी के नाम का उपयोग किए बिना) किसी भी या सभी मीडिया में समय या सीमा की बंदिश के बिना उपयोग करने, तथा प्रतियोगी या थर्ड पार्टी को अतिरिक्त मुआवजे या अनुमोदन के बिना इस्‍तेमाल करने की अनुमति देता है। प्रतियोगी और प्रत्येक टीम के सदस्‍य बौद्धिक संपदा अधिकार, गोपनीयता/प्रचार अधिकार और अन्य कानूनी या ऐेसे नैतिक अधिकारों को त्‍याग देते हैं, जो प्रायोजक को वीडियो के उपयोग को रोक सकते हैं, और वीडियो के उपयोग के लिए प्रायोजक के खिलाफ किसी भी तरह का मुकदमा या दावा नहीं करने के लिए सहमत हैं।
  7. पुरस्‍कार : शीर्ष 3 विजेता प्रविष्टियों को 50 लाख रुपये तक का पुरस्‍कार। कर भुगतान की पूरी जिम्‍मेदारी विजेताओं की होगी।
  8. विजेता की अधिसूचना: संभावित विजेताओं को उनकी प्रविष्टि के साथ मुहैया कराई गई जानकारी का उपयोग करके फोन, मेल या ई-मेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा। संभावित विजेताओं को पात्रता का शपथ पत्र, उत्तरदायित्व रिलीज और जहां कानूनन जरूरी हो, एक प्रचार रिलीज को भरकर और उस पर हस्‍ताक्षर कर अधिसूचना के सात (7) दिनों के अंदर वापस भेजना होगा। प्रायोजक के पास विजेताओं द्वारा प्रदान की गई जानकारी की सटीकता, चाहे वह पात्रता या किसी अन्य मामले से संबंधित हो, को सत्यापित करने का अधिकार है। प्रतियोगिता के संभावित विजेता अगर समय पर दस्तावेजों को नहीं भेजते करता हैं, या पुरस्कार स्वीकार नहीं करते हैं, या यदि पुरस्कार अधिसूचना या पुरस्कार वितरित नहीं किया जा सकता है, या संभावित विजेता इन आधिकारिक नियमों का अनुपालन नहीं करता हो या पालन करने में अयोग्य हो, तो पुरस्कार जब्‍़त कर लिया जाएगा और दूसरे उच्चतम स्कोरिंग वाले फाइनलिस्‍ट को पुरस्‍कृत किया जाएगा, जो प्रायोजक के विवेकाधिकार पर निर्भर करेगा, भले ही अयोग्य संभावित पुरस्कार विजेता का नाम सार्वजनिक रूप से घोषित किया गया हो। सभी केंद्रीय, राज्य और स्थानीय कानून एवं विनियम इस प्रतियोगिता के प्रतिभागी पर लागू होंगे। पुरस्कार पर कर की देनदारी पूरी तरह से विजेता की जिम्मेदारी है। विजेताओं को पुरस्कार के मूल्य के लिए चेक जारी किया जाएगा और उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अपने संबंधित पुरस्कार जीत के कर प्रभावों के आकलन के बारे में स्वतंत्र सलाह लें। यह प्रतियोगी की जिम्‍मेदारी होगी कि (1) सुनिश्चित करें कि पुरस्कार राशि विजेता टीम के सभी सदस्यों के बीच वितरित की जाए, जहां लागू हो और (2) सभी लागू करों का भुगतान करें। न तो प्रायोजक और न ही प्रशासक टीम के व्‍यक्तिगत सदस्यों के बीच भुगतान के बंटवारे या वितरण के संबंध में कोई भूमिका या जिम्‍मेदारी स्‍वीकार करेगा। प्रतियोगी/एनजीओ प्रतिनिधि पुरस्कार राशि के वितरण से संबंधित किसी भी विवाद, या पुरस्कार राशि पर बकाया करों के भुगतान के मामले में प्रायोजक और प्रशासक का बचाव करेगा और हानि नहीं पहुंचाएगा। प्रत्येक संभावित विजेता प्रायोजक द्वारा सत्यापन के अधीन है, जिसका निर्णय अंतिम और बाध्यकारी है। प्रतियोगी तब तक किसी भी पुरस्कार का विजेता नहीं है, जब तक कि प्रतियोगी की योग्यता सत्यापित नहीं की जाती है, और उसे सत्यापन पूरा होने के बारे में सूचित नहीं किया जाता है। प्रायोजक के पास यह सत्यापित करने का अधिकार सुरक्षित है कि जमा किए गए प्रोजेक्‍ट पूरी तरह से कार्यशील प्रोटोटाइप हैं, न कि महज एक अवधारणा, विचार या बनावटी मॉडल।
  9. संचालन कानून : प्रतियोगी सहमत हैं कि : (ए) प्रतियोगिता या किसी पुरस्कार से संबंधित किसी भी और सभी तरह के विवादों, दावों और कार्रवाई को व्यक्तिगत रूप से, और विशेष रूप से बेंगलुरु, भारत की अदालत द्वारा हल किया जाएगा; और (बी) किसी भी और सभी दावों, निर्णयों और पुरस्कार किसी भी प्रतियोगिता में शामिल होने से जुड़ी लागत सहित अपने पास से होने वाले वास्‍तविक खर्च तक ही सीमित होगा, लेकिन इसमें वकील की फीस शामिल नहीं है। इन आधिकारिक नियमों को बनाने, वैधता, व्याख्या और लागू करने के संबंध में सभी मुद्दों और प्रश्न, या किसी भी प्रतियोगिता के संबंध में प्रतियोगी और प्रायोजक के अधिकार एवं दायित्वों का निवर्हन भारत के कानूनों द्वारा कानून के किसी भी विकल्प या कानून नियमों को प्रभावित किए बिना संचालित किया जाएगा, जो भारत के कानूनों के अलावा किसी भी क्षेत्राधिकार के कानूनों का उपयोग करेगा।
  10. विजेता सूची : सभी विजेताओं को निर्धारित और सत्‍यापित किए जाने के बाद प्रविष्टियां और विजेताओं के नाम (पहला नाम, अंतिम नाम, शहर और राज्‍य) आरोहण सोशल इनोवेशन अवॉर्ड्स के वेबसाइट पर पोस्‍ट किए जाएंगे।
  11. प्रायोजक : नेरलू, #1/2 (1878), 11th मेन, 39th क्रॉस, 4th टी ब्‍लॉक, जयनगर, बेंगलुरु, कर्नाटक 560041